बिना नंबर प्लेट के चलते मिले 44 ई रिक्शा जप्त, नाबालिगों द्वारा चलाए जा रहे रिक्शे भी किये जा रहे हैं जप्त

डबरा हरीशंकर साहू indialive24news

ग्वालियर ब्रेकिंग

बिना नम्बर प्लेट के चलते मिले 44 ई-रिक्शा जब्त

नाबालिगों द्वारा चलाए जा रहे रिक्शे भी किए जा रहे हैं जब्त

शहर में 23 से 29 जून तक आधा दर्जन स्थालों पर किया जायेगा ई-रिक्शा का पंजीयन

ग्वालियर/ नियमों का उल्लंघन कर शहर के यातायात में बाधा बन रहे ई-रिक्शा के खिलाफ कार्रवाई शुरू कर दी गई है। इस कड़ी में शनिवार को बिना नम्बर प्लेट के 44 ई-रिक्शा जब्त किए गए। साथ ही एक नाबालिग द्वारा संचालित ई-रिक्शा भी जब्त किया गया है। यातायात पुलिस द्वारा शनिवार को 27 हजार रूपए के चालान भी काटे गए।

स्मार्ट सिटी के कंट्रोल एवं कमाण्ड सेंटर से प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले के विभिन्न पुलिस थानों एवं यातायात पुलिस द्वारा शहर में नियम विरूद्ध चल रहे ई-रिक्शा व नाबालिगों द्वारा चलाए जा रहे ई-रिक्शों को जब्त करने की कार्रवाई की जा रही है। कम्पू थाना की पुलिस द्वारा बिना नम्बर प्लेट के 17 व एक नाबालिग द्वारा संचालित ई-रिक्शा पकड़े गए हैं। इसी तरह झांसी रोड़ पुलिस थाना द्वारा 22 ई-रिक्शा बगैर नम्बर प्लेट के जब्त किए गए हैं। इसके अलावा मेला पुलिस थाना द्वारा 5 ई-रिक्शा जब्त करने की कार्रवाई की गई है।

ज्ञात हो ई-रिक्शा का पंजीयन कराने के लिये एक हफ्ते का अंतिम मौका दिया गया है। शहर में नाके लगाकर आधा दर्जन स्थानों पर ई-रिक्शा का पंजीयन किया जायेगा। इन नाकों पर 23 से 29 जून तक ई-रिक्शा पंजीयन की कार्यवाही की जायेगी। बगैर पंजीयन के रिक्शा चलाने की अनुमति नहीं होगी।

शहर में इन स्थानों पर नाके लगाकर किया जायेगा ई-रिक्शा का पंजीयन

ग्वालियर शहर में 6 विभिन्न स्थानों पर 23 से 29 जून तक ई-रिक्शा का पंजीयन किया जायेगा। इन स्थानों में हजीरा, गोले का मंदिर, फूलबाग चौराहा, महाराज बाड़ा व आमखो शामिल हैं। ई-रिक्शा पंजीयन की मॉनीटरिंग का काम स्मार्ट सिटी के कंट्रोल एवं कमाण्ड सेंटर के माध्यम से होगा।

पंजीयन के लिये आईटीएमएस से 31 स्थानों पर एनाउंसमेंट

कलेक्टर श्रीमती रुचिका चौहान ने पंजीयन स्थलों एवं तिथियों के बारे में स्मार्ट सिटी के आईटीएमएस पब्लिक एनाउंसमेंट सिस्टम से व्यापक प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिए हैं। इस परिपालन में ग्वालियर शहर में विभिन्न तिराहों-चौराहों सहित कुल 31 स्थानों पर स्मार्ट सिटी के पब्लिक एनाउंसमेंट सिस्टम से पंजीयन के संबंध में एनाउंसमेंट शुरू कर दिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *