पेपर लीक पर रातों रात बना नया कानून

फरवरी 2024 में संसद के सदनों मरण पारित हुए एंटी पेपर लीक कानून को लागू कर दिया गया है। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने रोजाना आ रहे मामलों को देखते हुए मंजूरी दे दी थी। इस कानून के अंतर्गत पेपर लीक करने वालों को 3 से 10 साल की सजा और 10 लाख से एक करोड़ रूपए तक जुर्माने का प्रावधान रखा गया है।

देश भर में पेपर लीक की घटनाएं बढ़ती जा रही है। NTA जैसी सुरक्षित और भरोसेमंद परीक्षा एजेंसी के पेपर भी लीक होने लगे हैं। पेपर लीक पर रोक के लिए केंद्र ने देश में एंटी पेपर लीक कानून बनाया है। सरकार ने शुक्रवार देर रात नोटिफिकेशन जारी किया है। इस कानून को लोक परीक्षा कानून 2024 यानि पब्लिक एग्जामिनेशन एक्ट 2024 नाम दिया गया है। कानून फरवरी 2024 में संसद के दोनों सदनों से सहमति के बाद पारित हुआ था। इस कानून को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से भी मंजूरी मिल चुकी है। इस कानून के दायरे में केंद्र की सभी परीक्षा एजेंसियां यूपीएससी, एसएससी, रेलवे, बैंकिंग भर्ती और एनटीए भी दायरे में आएंगी।

NET और NEET में हुई बड़ी धांधली के बाद देशभर में काफी ज्यादा आंदोलन चल रहे हैं। ऐसे में NTA ने CSIR-UGC-NET परीक्षा को अभी के लिए रोक लगा दी है। NTA ने तैयारी कम होने का हवाला देते हुए परीक्षा को स्थगित कर

नीट में पेपर लीक के बाद डॉक्टर कैसे निकलेंगे ये आप खुद सोच सकते हैं। मेडिकल के हालत कैसे होंगे ये भी सोचने मात्र से ही डर लगने लग जाता है। गुजरात और बिहार के नीट 2024 पेपर लीक के तार झारखंड से जुड़े दिख रहे हैं। पटना में जो NEET पेपर के बुकलेट जले हुए मिले थे, वे हजारीबाग सेंटर से लीक हो सकते हैं। EOU ने जले बुकलेट का मिलान करने के लिए NTA से दस्तावेजों की मांग की है।

गैंग पर होगा 1 करोड़ का जुर्माना

बिना जमानत वाली इस कार्रवाई में जुर्माना भी मोटा लगेगा। इसमें कोई 5 से अधिक व्यक्ति शामिल होते हैं तो उन पर भारी जुर्माना लगाया जाएगा। 5 से 10 साल कारावास होने के साथ ही न्यूनतम 1 करोड़ रुपये का जुर्माना भी देना होगा। संस्था भी पेपर लीक में शामिल पाई जाती है तो उसकी संपत्ति नष्ट कर दी जाएगी। साथ ही परीक्षा का पूरा खर्च भी संस्था उठाएगी। जमानत का प्रावधान इस कानून में नहीं रखा गया। डीएसपी या असिस्टेंट कमिश्नर से ऊपर के अधिकारी ही जाँच अधिकारी के रूप में नियुक्त होंगे।

दिया। नेट परीक्षा का आयोजन 25 जून से 27 जून के बीच होना था। नई परीक्षा तिथियों की घोषणा NTA द्वारा जल्द ही की जाएगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *