6 सरकारी अस्पतालों में बनाए लू – तापघात उपचार वार्ड

आम जन को जल्द से जल्द व बेहतर ढंग से लू-तापघात उपचार की सुविधा मिल सके, इसके लिए जिले के 6 सरकारी अस्पतालों में लू-तापघात वार्ड बनाये गये हैं। इन अस्पतालों में जिला चिकित्सालय मुरार, सिविल अस्पताल हजीरा, शहरी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र दीनदयाल नगर, सिविल अस्पताल डबरा, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मोहना व भितरवार शामिल हैं। कलेक्टर श्रीमती रुचिका चौहान ने इन वार्डों में आने वाले मरीजों का तत्परता से बेहतर से बेहतर इलाज कराने के निर्देश मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को दिए हैं। उन्होंने कहा है कि गर्मी के मौसम को ध्यान में रखकर सरकारी अस्पतालों में मरीजों व अटेण्डर के लिये बुनियादी सुविधाओं की पुख्ता व्यवस्था रहे।
सरकारी अस्पतालों में बनाए गए लू-तापघात उपचार वार्ड में 2 – 2 पलंग , ए.सी. / कूलर व ठंडे पानी की व्यवस्था के साथ-साथ कोल्ड स्पंजिंग, ओ.आर.एस. घोल, मोनीटर, थर्मामीटर , आई.वी. फ़्लूइड व अन्य दबाईया की व्यवस्था की गई है। साथ ही एक – एक मेडिकल ऑफिसर एवं एक – एक नर्सिंग स्टाफ़ की रोटेशन वार ड्यूटी लगाई गई है।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. आर. के. राजौरिया ने सभी शासकीय स्वास्थ्य संस्थाओं में आने वाले मरीजों और उनके साथ आने वाले अटेंडरों को लू- तापघात के लक्षण, बचाव एवं उपचार की जानकारी देने के लिये सभी स्वास्थ्य संस्थाओं के प्रभारियों को निर्देशित किया है। साथ ही सभी शासकीय स्वास्थ्य संस्थाओं में ठंडे पीने के पानी की व्यवस्था, वार्ड में कूलर एवं अटेंडरों के बैठने के लिए पर्याप्त व्यवस्था एवं सभी संस्थाओं में पर्याप्त मात्रा में आवश्यक दवाइयों की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिये भी कहा है। indialive24news

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *