लगवाएं ये सोलर पैनल मिलेगा 70% तक सब्सिडी

शायद ही कोई होगा जो बिजली से परेशान नहीं होगा. ऐसे में अगर आप भी उन लोगों में से हैं जो बिजली से परेशान है तो मौका अच्छा है. ऐसा सलिए क्योंकि बार बार बिजली जा रही है. फिर चाहे वो शहर हो गाँव. ऐसे में लोग ज्यादा से ज्यादा सूर्य ऊर्जा से चलने वाली चीज़ों का इस्तेमाल करने लगे है. अगर आप 99% तक बिजली को कम करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपने घर पर टाटा का 2kW का सोलर सिस्टम लगवाना चाहिए. ये आपके बहुत काम आ सकता है. यही नहीं इसके बाद आपको इस सोलर सिस्टम पर 60% तक की सब्सिडी और 10% तक का इंस्टेंट कैशबैक डिस्काउंट भी मिलेगा.

बहुत सारे लोगों को लगता है की इस में बार बार पैसा खर्च होगा तो ऐसा नहीं है. इस में आपका बहुत ही कम पैसा खर्च होगा. इस पुरे मामले में सिर्फ आपको एक बार पैसा खर्च करना होगा और इस में सरकार आपको 70% तक पैसा सब्सिडी देगी.

ऐसे में अगर आपका पुरे दिन में 7 से 8 यूनिट बिजली की खपत होता तो 2 किलोवाट का ये सोलर सिस्टम आपके लिए सबसे अच्छा साबित होगा. अगर आप ये सोलर सिस्टम लगवा लेते है तो आपका 1900W तक का लोड आप एक बार में ही इस पर डाल सकते हैं. चलिए आपको इस की सभी डिटेल में बताते है.

अब अगर आपने सोच लिया है की आपको इसे घर पर लगवाना है तो आपको इस टाटा के 2 किलोवाट के सोलर सिस्टम में 250WP या 330WP की 6 या 8 सोलर पैनल की जरूरत पड़ने वाली है. ऐसे में आपको मार्केट में कई सारे तरह के सोलर पैनल मिलेंगे. आपको मार्केट में क्रिस्टलाइन सोलर पैनल की 19 से ₹20 रुपए प्रति वाट मिलेगी बात करूं बाय फेशियल सोलर पैनल की तो इसकी प्रति वाट कीमत भारत में अभी ₹23 से ₹24 पड़ रही है.

आपको इस सोलर सिस्टम में सोलर इन्वर्टर, सोलर पैनल और सोलर बैटरी के बाद भी कई सारे चीज़ों पर पैसा खर्च करना पड़ेगा. एक्साम्प्ल के तौर पर आप माउंटिंग स्ट्रक्चर, अर्थिंग डिवाइस, सेफ्टी किट, ACDB बॉक्स, DCDB बॉक्स, AC वायरस, DC वायरस और कनेक्टर जैसी चीज पर खर्च करना होगा जो आपको ₹12000 से ₹18000 में मिल जाएगा.

मान लीजिए अगर आप टाटा के इस 2 किलोवाट सोलर सिस्टम को लगाते है तो आपको करीब 1.65 लख रुपए मिलेगा जाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *